Apne Blog Post Ko Promote Kaise Kare? Full Guide In Hindi

ब्लॉग पोस्ट लिखने के बाद बात आती है, उसे Promote करने की। ब्लॉगिंग में आज बहुत ज्यादा कॉम्पटीशन हो गया है। ऐसे में  ब्लॉग पोस्ट को बिना प्रोमोट किए ट्रैफिक पाना बहुत ही मुश्किल है। आज की इस पोस्ट में मै आपको बताऊंगा कि Apne Blog Post Ko Promote Kaise Kare? यदि आप अपने ब्लॉग को जल्दी से जल्दी सफल बनाना चाहते है, तो उसे प्रोमोट करना बहुत जरूरी है। अगर आप ब्लॉगिंग को लेकर सीरियस है, तो इस पोस्ट को आप जरूर पढ़े। मै यहां ब्लॉग पोस्ट को प्रोमोट करने के वो सभी तरीके बताऊंगा। जिससे आप अपने ब्लॉग पोस्ट को प्रोमोट करके अच्छा Traffic Increase कर सकते है। चलिए अब जानते है...


Apne Blog Post Ko Promote Kaise Kare

Apne Blog Post Ko Promote Kaise Kare In Hindi


अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए, उसे बहुत सारे प्लेटफार्म पर प्रोमोट करने की जरूरत होती हैं। मै आपको बताने जा रहा हूं कि वो कौन कौन से Pletform है, जहां पर आप अपने ब्लॉग पोस्ट को Promote कर सकते है।

ब्लॉग की प्रोमोशन के लिए आज कल सबसे अच्छा तरीका सोशल मीडिया है।

YouTube पर प्रोमोट करे

Blog Post के प्रोमोशन के लिए यूट्यूब एक बहुत अच्छा साधन है। आप अपने ब्लॉग वेबसाइट के नाम से अपना एक Youtube Channel बनाए। उसके बाद अपने ब्लॉग से जुड़े वीडियो बनाए और अपने Blog के बारे में लोगों को बताए। जिससे आपके यूट्यूब चैनल से बहुत ज्यादा ट्रैफिक अपने ब्लॉग पर ला सकते है।

Facebook पर प्रोमोट करे

Facebook भी आजकल बहुत ही Trend में हैं। ऐसे बहुत काम लोग होंगे जो फेसबुक Use नहीं करते होंगे। आज लगभग सभी लोग Facebook का इस्तेमाल कर रहे है। ऐसे में फेसबुक पर बहुत ही ज्यादा लोग Active होते है।

आप अपने ब्लॉग पोस्ट को प्रोमोट करने के लिए अपने ब्लॉग के नाम से एक Facebook पेज बनाए, और उसपर अपने ब्लॉग पोस्ट को शेयर करे।

इसके अलावा आप बहुत सारे फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करके अपने ब्लॉग का प्रोमोशन करा सकते है। फेसबुक भी बहुत ही अच्छा माध्यम है, Blog Post प्रोमोट करने का।

Twitter पर प्रोमोट करे

ट्विटर भी एक पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफार्म है। जहां पर आप अपना अकाउंट बनाकर अपने ब्लॉग पोस्ट को प्रोमोट कर सकते है। जिससे बहुत ज्यादा ट्रैफिक आपके ब्लॉग पर आ सकता है।

Instagram पर प्रोमोट करे

इंस्टाग्राम भी एक अच्छा जरिया है, अपने ब्लॉग पोस्ट को प्रोमोट करने का। आप अपने ब्लॉग के नाम से Instagram Account बनाए और उसपर पोस्ट शेयर करे।

Printerest पर प्रोमोट करे

ब्लॉग पोस्ट को प्रिंटरेस्ट पर भी प्रोमोट करके बहुत अच्छा ट्रैफिक पाया जा सकता है। Printerest अकाउंट बनाए और अपने ब्लॉग पोस्ट को प्रोमोट करे।

LinkedIn पर प्रोमोट करे

आज कल  LinkedIn पर भी बहुत ज्यादा लोग एक्टिव रहते है। जॉब के लेकर बहुत सारे लोग LinkedIn का इस्तेमाल करते है। यह भी एक पॉपुलर Social Mediya प्लेटफार्म है। यहां भी आप अपना New Account Create करके Blog Post को प्रोमोट कर सकते है।

Quora पर प्रोमोट करे

Quora एक बहुत ही Best प्लेटफार्म है, ब्लॉग पोस्ट को प्रोमोट करने का। कोरा एक QnA वेबसाइट है, जहां पर दुनिया भर से लोग अपने सवाल पूछते है। ऐसे में आप कोरा पर लोगो के सवालों का जवाब देकर उसमे अपने ब्लॉग पोस्ट के लिंक को Add कर सकते है। जिससे कोरा से भी बहुत अधिक ट्रैफिक पाया जा सकता है।

Question Hub पर प्रोमोट करे

Question Hub भी एक QnA वेबसाइट है, यह गूगल के द्वारा बनाई गई एक फ्री सर्विस है। इसका इस्तेमाल करके भी आप अपने ब्लॉग पोस्ट को प्रोमोट कर सकते है।

तो दोस्तो, आज मैंने आपको बताया कि "Apne Blog Post Ko Promote Kaise Kare?" उम्मीद करता हूं कि अब आप ये जान गए होंगे कि ब्लॉग पोस्ट को प्रोमोट कैसे किया जाता है? अगर ये पोस्ट आपके लिए उपयोगी साबित हुआ हो तो, इसे अपने दोस्तो को जरूर शेयर करे। धन्यवाद।

 

 


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Google Question Hub Kya Hai In Hindi

ब्लॉग क्या होता है? और ब्लॉग कैसे बनाए

Facebook In Hindi फेसबुक से पैसे कैसे कमाएं?